छत्तीसगढ़

Bharat Bandh Effect in CG: छत्तीसगढ़ में भारत बंद का मिलाजुला असर, जगदलपुर में सड़कों पर उतरे आदिवासी समाज, चेंबर ने बंद का नहीं दिया समर्थन

Bharat Bandh Effect in CG: आरक्षण के मुद्दे पर सर्व आदिवासी समाज के आह्वान पर भारत बंद का बस्तर में व्यापक असर दिख रहा है. बस्तर चेंबर ऑफ कॉमर्स के सहयोग से व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद हैं. स्कूल, कॉलेज और अन्य आवश्यक सेवाएं चालू हैं। नगरनार स्टील प्लांट के मुख्य द्वार पर आदिवासी समुदाय के लोग विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं.

Bharat Bandh Impact in Chhattisgarh:

सुप्रीम कोर्ट द्वारा 21 अगस्त को जारी आरक्षण वर्गीकरण आदेश के विरोध में छत्तीसगढ़िया सर्व समाज महासंघ ने भारत बंद का आह्वान किया है। इस बंद का छत्तीसगढ़ में मिलाजुला असर देखने को मिल रहा है, जबकि छत्तीसगढ़ चेंबर ऑफ कॉमर्स ने इसे समर्थन नहीं दिया है।

रायपुर और बस्तर में स्थिति

राजधानी रायपुर में भारत बंद का कोई खास असर नहीं दिख रहा है। वहीं, बस्तर में आरक्षण के मुद्दे पर सर्व आदिवासी समाज द्वारा आहूत भारत बंद का व्यापक असर देखने को मिल रहा है। बस्तर चेंबर ऑफ कॉमर्स के सहयोग से यहां व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद हैं।

आवश्यक सेवाएं चालू

स्कूल, कॉलेज और अन्य आवश्यक सेवाएं सामान्य रूप से चल रही हैं। नगरनार स्टील प्लांट के मुख्य द्वार पर आदिवासी समुदाय के लोग विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं और गेट को बंद कर दिया गया है। अधिकारी और कर्मचारी अब पीछे के अस्थाई गेट नंबर दो से ड्यूटी पर जा रहे हैं।

चेंबर का भारत बंद पर रुख

चेंबर का कहना है कि बिना पूर्व सूचना के अचानक बंद का आह्वान करने से छोटे व्यापारियों को भारी नुकसान हो सकता है, इसलिए वे इसका समर्थन नहीं कर सकते। छत्तीसगढ़िया सर्व समाज महासंघ और अन्य समाजों के पदाधिकारी मंगलवार शाम चेंबर भवन पहुंचे ताकि चेंबर से समर्थन प्राप्त किया जा सके।

चर्चा और निर्णय

चेंबर अध्यक्ष अमर पारवानी ने बताया कि इस मुद्दे पर चेंबर के पदाधिकारियों और समाज के प्रतिनिधियों के साथ गहन चर्चा की गई। इस दौरान, ‘भारत बंद’ के मुद्दे पर चेंबर से जुड़े राष्ट्रीय संगठनों के साथ भी बातचीत हुई, जिसमें उन्होंने अनभिज्ञता जताई और इसका समर्थन नहीं किया।

Related Articles

Back to top button